मैं घर पर प्राकृतिक सामग्री से कैसे सुंदर दिख सकती हूँ | How can I look beautiful with natural ingredients at home.

त्वचा सबसे बड़ा अंग शरीर के भीतरयह रोग और संक्रमण से बचाव करता है, तापमान को नियंत्रित करता है, और यहां तक ​​कि पोषण उत्पादन। त्वचा को स्वस्थ रखना सुंदरता और सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, हालांकि अधिकांश लोगों की रुचि त्वचा को स्वस्थ रखने के बजाय उसे स्वस्थ रखने के तरीके जानने में होती है।

त्वचा सबसे बड़ा अंग शरीर के भीतरयह रोग और संक्रमण से बचाव करता है, तापमान को नियंत्रित करता है, और यहां तक ​​कि पोषण उत्पादन। त्वचा को स्वस्थ रखना सुंदरता और सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, हालांकि अधिकांश लोगों की रुचि त्वचा को स्वस्थ रखने के बजाय उसे स्वस्थ रखने के तरीके जानने में होती है।

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा धन्यवाद – युवा, गोरा, दीप्तिमान, कोमल, मुलायम और शिकन मुक्त धूप से दूर रहना है।

READ ALSO:- 10 Tricks Young Dikhne Ki | 10 ट्रिक्स यंग दिखने की

पराबैंगनी (यूवी) किरणें एक स्वस्थ दिखने वाले तन को जन्म देती हैं, हालांकि पिग्मेंटेशन, सनबर्न और स्नैप के नुकसान के। ये झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ, ढीली, सांवली त्वचा, असमान त्वचा टोन, अस्पष्टता का नुकसान, बढ़े हुए छिद्रों और स्थिति के भीतर समय से पहले बुढ़ापा का कारण बनेंगे। यहां तक ​​​​कि आनुवंशिक विज्ञान का सबसे प्रभावी, सामयिक त्वचा हल्का उपचार, और मौखिक त्वचा की खुराक बहुत कम उपयोग की जाएगी यदि एक तन पश्चाताप और अक्सर होता है।

धूप से बचने में मदद मिलती है, हालांकि, अगर आप इससे बच नहीं सकते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक मलहम का इस्तेमाल करते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है यदि सूर्य के संपर्क में नर्सिंग में एक सहयोगी के लिए आपके समय की एक विस्तारित राशि है।

READ ALSO:- How can I change my hairstyle

यह मानते हुए कि कोई पहले से ही सूर्य के संपर्क में होशियार है, हालांकि, क्या हम अपनी त्वचा की स्थिति में और सुधार करेंगे? हम सभी जानते हैं कि बाध्य मौखिक पूरक त्वचा के स्वास्थ्य के लिए स्थायी रूप से प्रभावी हैं, हालांकि, ये पूरक हैं और वे किस तरह से प्रभावी हैं?

Supplement From among

पहला क्लस्टर विटामिन और खनिज होगा,जो प्रत्येक अंग के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है।उनमें विटामिन और खनिज बी-कॉम्प्लेक्स, विशेष रूप से बी 1 (थायमिन), बी 2 (राइबोफ्लेविन), औरबी 12 (सायनोकोबालामिन) शामिल हैं। विटामिन बी1 और बी2 विशेष प्रकार के एक्जिमा (त्वचा की शांत सूजन) का कारण माना जाता है। बी 12की कमी विशेष रूप से न्यूरॉन्स और जल्दी से विभाजित कोशिकाओं, साथ ही त्वचा कोशिकाओं के लिए हानिकारक है।

विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और कॉपर की कमी का त्वचा के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। सभी 3 अल्बुमिनोइड के संश्लेषण के, जो त्वचा के भीतर एक प्रमुख संरचनात्मक सुपरमोलेक्यूल है, जो त्वचा को भरता है और इसे टोन प्रदान करता है।

विटामिन ए त्वचा कोशिकाओं के पारंपरिक जीवन चक्र के लिएवसा में घुलनशील विटामिन की कमी के कारण त्वचा शुष्क, नाजुक और झुर्रियों के लिए उत्तरदायी हो जाती है। दूसरी ओर, अत्यधिक वसा में घुलनशील विटामिन का सेवन गंभीर विषाक्तता पैदा कर सकता है और इससे बचा जाएगा।

विटामिन सी और , और प्रोविटामिन ए को एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है जो मुक्त कणों को कम करते हैं। (मुक्त कण त्वचा के अध: पतन और उम्र बढ़ने में समाप्त होते हैं।) हालांकि, जबकि मुक्त कण और इसलिए एंटी-ऑक्सीडेंट की भूमिका निश्चित रूप से होती है, नैदानिक ​​​​परिणाम एक बार और सभी के लिए परीक्षण नहीं किए गए हैं यदि पूरक विटामिन और वैकल्पिक सूक्ष्म पोषक तत्व त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और अवहेलना करते हैं उम्र बढ़ने की विधि।

अत्यधिक खुराक अक्सर कमियों की तरह ही हानिकारक भी होती है, इसलिए सुझाए गए दैनिक भत्ते (आरडीए) का पालन करना सबसे अच्छा है।

Temporary facility

ओरल सप्लीमेंट्स को सामयिक अनुप्रयोगों के साथ हाथ से जाना चाहिए – कम से कम एसपीएफ़ तीस का मलम, क्रीम (अधिमानतः रंग एजेंटों के त्वचा परिवर्तन के साथ), और मॉइस्चराइज़र (अधिमानतः त्वचा को हल्का करने वाले एजेंटों के साथ)। सामयिक अनुप्रयोगों की तुलना में, मौखिक खुराक के परिणाम धीमे और बहुत नाजुक होते हैं। ग्राहकों को अपनी अपेक्षाओं के बारे में यथार्थवादी होना चाहिए क्योंकि परिणाम निश्चित रूप से सात दिनों या दो सप्ताह में नहीं देखे जाएंगे।

हम त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की वकालत करते हैं, जिसमें शामिल हैं:

  1. एक  स्वस्थ आहार जिसमें विटामिन, खनिज और सूक्ष्म पोषक तत्वों के अलावा सभी खाद्य दल शामिल हों।
  2.  संतुष्ट सकारात्मक मूड। यह अच्छी तरह से प्रलेखित है कि त्वचा की कुछ समस्याएं – जैसे त्वचा की समस्याएं और त्वचा रोग – तनावग्रस्त लोगों में बहुत प्रचलित हैं।
  3. यदि आप धूम्रपानतो छोड़ दें। धुआं मुक्त कणोंको नुकसान के पहुंचाता है, और साथ ही दांतों के धुंधलापन और वैकल्पिक मलिनकिरण का कारण बनता है।
  4. सूरज के संपर्क को कम से कम करें और रोजाना एक ईमानदार मलहम का प्रयोग करें।

सामग्री अरबों खर्च किए जाते हैं जो झुर्रियों से छुटकारा पाने, उम्र के धब्बों को हल्का करने और त्वचा की संवेदनाओं को खत्म करने, फड़कने या लालिमा को खत्म करने का वादा करते हैं। हालांकि, स्वस्थ, अपरिपक्व त्वचा को बनाए रखने के लिए सबसे सरल और सबसे किफायती धन्यवाद धूप से बचना है। सूरज की रोशनी अक्सर झुर्रियों, सूखापन और उम्र के धब्बों के लिए एक गंभीर कारण होती है। आपकी त्वचा उम्र के साथ बदल जाएगी।

उदाहरण के लिए, आपको कम पसीना आता है और यह बेहतर परिस्थितियों में समाप्त होता है। जैसे-जैसे हम उम्र देते हैं, त्वचा पतली होती है और वसा कम होती है, इसलिए यह कम मोटा और स्टाइलिश होता है। अंतर्निहित संरचनाएं, विशेष रूप से नसें और हड्डियां, अधिक सुंदर हो जाती हैं। भड़क गया। धूप से बाहर रहने से इन परिवर्तनों में काफी देरी होने वाली है

जबकि कुछ भी पूरी तरह से सूरज की क्षति की मरम्मत नहीं करता है, त्वचा आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाती है। इसलिए, सूर्य के हानिकारक प्रभावों से खुद को बचाने में कभी देर नहीं करनी चाहिए। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में बाधा डालने के तरीके कमोडिटी की सुरक्षा करते हुए पहनें। एक किनारे वाली टोपी गर्दन, कान, आंख और सिर की रक्षा करती है।  धूप का चश्मा एक्सप्लोर करें चश्मा सूरज की निन्यानबे से कम से कम एक सौ किरणों को रोकता है।

ढीली, हल्की लंबी बाजू की शर्ट और पैंट या लंबी स्कर्ट धूप में रहते हुएआमतौर पर अपनी त्वचा की जांच करें। आकार, आकार, रंग, या जन्मचिह्न, तिल और धब्बे के अनुभव के भीतर परिवर्तनों का पता लगाएं।

यदि आपको कोई ऐसा परिवर्तन दिखाई देता है जो आपको चिंतित करता है, तो डॉक्टर से मिलें।द्वारा वार्षिक त्वचा परीक्षा से गुजरते चिकित्सक दैनिक शारीरिक संचार के एक भाग के रूप मेंकृत्रिम कमाना से बचें। टैनिंग लैंप और टैनिंग बेड का उपयोग न करें, बल्कि टैनिंग पिल्स और टैनिंग मेकअप के रूप में करें। टेनिंग पिल्स में एक कलर एडिटिव होता है जो आपके लेते ही त्वचा को नारंगी बना देता है।

कार्यालय ने भोजन को रंगने के लिए इस रंगीन योज्य को मंजूरी दी है, लेकिन त्वचा को कम करने के लिए नहीं। टैनिंग पिल्स में बड़ी मात्रा में कलरिंग एडिटिव भी हानिकारक होता है। ब्रोंजिंग मेकअप उत्पाद टैनिंग लोशन नहीं लगते हैं और त्वचा को धूप से नहीं बचा सकते हैं।का प्रयोग करें सनस्क्रीन। सनस्क्रीन को एक सनस्क्रीन समस्या (एसपीएफ़) से मेल खाने के लिए ताकत में रेट किया गया है, जो कि दो से तीस या अधिक तक होता है।

अगली सीमा का अर्थ है लंबी सुरक्षा। पंद्रह या अधिक की नर्सिंग एसपीएफ़ रेंज में एसोसिएट के साथ मर्चेंडाइज खरीदें।से रक्षा करते हैं (यूवीए और यूवीबी) और वाटरप्रूफ (जिसका अर्थ है कि वे आपकी त्वचा पर अधिक समय तक टिकते हैं)। त्वचा, भले ही आप नहाएं या पसीना बहाएं)।

याद रखें के लिए फिर से आवेदन करना पीआरएन लोटियोएनसूरज को छोड़कर। दोपहर के दस से तीन बजे के बीच धूप से बचें। यह अक्सर तब होता है जब पराबैंगनी की सौर किरणें सबसे मजबूत होती हैं। बादल आसमान से मूर्ख मत बनो। बादलों को दूर करने के लिए हानिकारक किरणें। पराबैंगनी भी पानी सहिष्णु हो सकती है, इसलिए यह न मानें कि यदि आप पानी के भीतर हैं और ठंडा महसूस कर रहे हैं तो आप सुरक्षित हैं। 

👉 आपको मेरे इस ब्लॉग द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी, अपने विचार कमेंट सेक्शन में जरूर लिखें। 

Hello Friends, My name is Shailender Sharma and I am from New Delhi (India), (𝑺𝒉𝒂𝒊𝒍𝒆𝒏𝒅𝒆𝒓𝒔.𝒄𝒐𝒎)This is my Blog Website, I do all types of blog posts on this website, My purpose is that I will give you good information through my blog. I will try to deliver, hope you all will keep supporting me like this so that I can write more good articles for you. Thanks.

Sharing Is Caring So Please Share:

1 thought on “मैं घर पर प्राकृतिक सामग्री से कैसे सुंदर दिख सकती हूँ | How can I look beautiful with natural ingredients at home.”

  1. बहुत ही महत्वपूर्ण बाते बताई हैं आपने धन्यवाद।।।

    Reply

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock