Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये?

4.7/5 - (6 votes)

बैकलिंक क्या है?

Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये? - हिंदी में | What is Backlink and How to Create Quality Backlink? - In Hindi

किसी दिए गए वेब संसाधन का बैकलिंक  किसी अन्य वेबसाइट से उस वेब संसाधन का लिंक होता है। एक वेब संसाधन (उदाहरण के लिए) एक वेबसाइट, वेब पेज या वेब निर्देशिका हो सकता है।

 

READ ALSO:- What is SSL in Hindi | एसएसएल क्या है

 

एक बैकलिंक (Backlink) एक संदर्भ है जिसकी तुलना एक उद्धरण से की जा सकती है। वेब पेज पर बैकलिंक्स की मात्रा, गुणवत्ता और प्रासंगिकता उन कारकों में से हैं जिनका Google जैसे खोज इंजन यह अनुमान लगाने के लिए मूल्यांकन करते हैं कि पेज कितना महत्वपूर्ण है।

 

READ ALSO:- What is google question hub and how to use google question hub?

 

पेजरैंक प्रत्येक वेब पेज के लिए स्कोर की गणना इस आधार पर करता है कि सभी वेब पेज कितने परस्पर जुड़े हुए हैं, और यह उन चरों में से एक है जो Google खोज यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करता है कि वेब पेज को खोज परिणामों में रैंक किया गया है या नहीं। आपको कितना ऊंचा जाना चाहिए?

 

READ ALSO:- Best blogging topics In Hindi 2022 [80 बेस्ट ब्लॉग टॉपिक ]

 

बैकलिंक्स का यह भार पुस्तकों, विद्वानों के पत्रों और अकादमिक पत्रिकाओं के उद्धरण विश्लेषण के अनुरूप है। एक सामयिक पेजरैंक पर भी शोध और कार्यान्वयन किया गया है, जो लक्ष्य पृष्ठ के समान विषय के एक पृष्ठ से आने वाले बैकलिंक्स को अधिक महत्व देता है।

 

READ ALSO:- How can normal people get a blue tick on Instagram?

 

SEO के लिए Backlinks क्यों Important है

वैसे बात करे SEO की तो किसी भी वेबसाइट के लिए google 1st page SERP(Search engine result page) पर रैंक करने के लिए Backlinks की काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

यह organic search results को Improve करता है। यह SEO ranking को Improve करता है। Backlinks गूगल के Indexing के लिए better माना जाता है।

यह website को बेहतर तरीके से crawling करने में मदद करता है। क्योंकि यह Referral traffic होता है इसलिए bounce rate का डर कम होता है।

 

READ ALSO:- 8 Best Google AdSense alternatives for bloggers

 

बैकलिंक्स कितने प्रकार के होते हैं

बैकलिंक्स दो तरह के होते हैं, एक है डूफॉलो बैकलिंक और दूसरा है नोफॉलो बैकलिंक।

1. DoFollow Backlink

मैंने आपको लिंक जूस के बारे में पहले ही बता दिया है, डू-फॉलो बैकलिंक लिंक जूस को पास करने में मदद करता है, जो एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर जाने का रास्ता देता है, लिंक बनाता है, इसे डू-फॉलो लिंक कहा जाता है। . डिफ़ॉल्ट रूप से, आप अन्य वेबसाइटों या ब्लॉग पोस्ट पर जो भी लिंक देते हैं, वे सभी डू-फॉलो बैकलिंक्स होते हैं।

 DoFollow लिंक सर्च इंजन में आपकी साइट की रैंकिंग बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं और यह आपके ब्लॉग के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। DoFollow लिंक में कोई विशेषता नहीं है।

  <a href="yourwebsite.com">Link text</a>                                      

2. NoFollow Backlink 

Nofollow backlink लिंक जूस को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर नहीं पहुंचाता है। NoFollow लिंक सर्च इंजन में भी कोई वैल्यू नहीं है। NoFollow लिंक आपकी साइट की रैंकिंग में बिल्कुल भी काम नहीं करता है।इसके अलावा NoFollow backlinks आपके ब्लॉग के लिए कुछ हद तक फायदेमंद साबित होते हैं, ये आपके प्रोफाइल लिंक को नेचुरल लुक देते हैं। अगर आपका सारा लिंक DoFollow है तो google को लगेगा कि आपका प्रोफाइल लिंक नेचुरल नहीं है और इसके लिए आपको पेनल्टी भी दे सकता है। 

इस लिंक का एक और फायदा यह है कि अगर आपकी साइट में किसी दूसरी साइट का लिंक है जहां कुछ चीजें आपको पसंद नहीं हैं या आपको गलत लगता है, तो आप उस लिंक के साथ NoFollow विशेषता जोड़ सकते हैं। इससे आपकी वेबसाइट का लिंक उस वेबसाइट पर नहीं जा सकेगा। उदाहरण के लिए:

<a href="yourwebsite.com" rel="nofollow">Link text</a>                                     

Backlinks बनाने के लिए Website की Backlinks कैसे जांचे

Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये? - हिंदी में | What is Backlink and How to Create Quality Backlink? - In Hindi

वैसे तो Website या Blog की Backlinks देखने के लिए बहुत फ्री और paid है लेकिन आज हम सिर्फ एक Small search engine optimization Tool के द्वारा Backlinks की जानकारी जानेंगे।

Small search engine optimization TooL से Website या Blogs की Backlinks Check करने के लिये नीचे के steps फॉलो करने होते हैं।

Step#1. सबसे पहले Small search engine optimization Tool के Backlinks checker के पेज पर जाने के लिए इस URL पर Click करना होता हैं।

Step#2. ऊपर की URL पर क्लिक करने के बाद आप Backlinks Checker पेज पर पहुच जाएंगे।

Step#3. Backlinks Checker पेज पर आपको URL BOX दिखेगा उसमे अपनी Domain call Enter करके आप Check back link पर Click करना हैं।

Step#4. अगले पेज पर आपको आपकी Website या Blog की सभी Backlinks देख पाएंगे।

यदि आपको Do Follow और No Follow Backlinks को अलग अलग देखना है तो आप Semrush और Ahref जैसे Paid Tool का उपयोग कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक कैसे बनाएं?

Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये? - हिंदी में | What is Backlink and How to Create Quality Backlink? - In Hindi

बैकलिंक कैसे बनाये इस बारे में हर नए ब्लॉगर के मन में बहुत भ्रम होता है। अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी बैकलिंक प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके ब्लॉग पर विज़िटर को बढ़ाने और लोकप्रिय बनाने में मदद करता है।बैकलिंक्स बनाने की कोई सीमा नहीं है, आप जितने चाहें उतने बैकलिंक्स बना सकते हैं, लेकिन आपको उन सभी लिंक्स को एक गुणवत्ता वेबसाइट से बनाना होगा या फिर आप हजारों बैकलिंक्स क्यों नहीं बना सकते।

यदि वे गुणवत्तापूर्ण वेबसाइट से नहीं हैं, तो आपके ब्लॉग को इससे कोई लाभ नहीं होगा और Google आगे चलकर आपके ब्लॉग को दंडित भी कर सकता है।

अगर आप बैकलिंक्स कैसे बनाते हैं के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पॉइंट्स को अच्छे से समझ लें।

1) Comment करना शुरू करें

अपने खुद के ब्लॉग के आला से संबंधित अन्य अच्छे ब्लॉग पर टिप्पणी करना शुरू करें, इससे आपके ब्लॉग के लिए NoFollow लिंक मिलते हैं, लेकिन यह कुछ हद तक फायदेमंद होता है।

आप जिस भी ब्लॉग पर कमेंट करें, कमेंट के साथ अपने ब्लॉग का यूआरएल देना न भूलें, ऐसा करने से आपको अच्छे बैकलिंक्स मिलेंगे और साथ ही आपके ब्लॉग पर ज्यादा विजिटर आने लगेंगे जिससे आपकी रैंक साइट भी बढ़ेगी।

2) High quality material लिखें

यह आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने ब्लॉग में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री लिखें जो आपके आगंतुकों को पसंद आए और उन्हें उस सामग्री से कुछ सीखने को मिले। अच्छा कंटेंट लिखने से आपकी वेबसाइट भी जल्द से जल्द गूगल पेज में अच्छी रैंक पर आ जाती है।

3) Guest blogging करें

आजकल ब्लॉग जगत में Guest Blogging की लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ रही है। गेस्ट ब्लॉगिंग का मतलब है कि आपको अपने गेस्ट पोस्ट को कुछ लोकप्रिय ब्लॉगों में सबमिट करना होगा। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है

अपने ब्लॉग को किसी दूसरे लोकप्रिय ब्लॉग में प्रमोट करने का जिससे उस ब्लॉग के विजिटर्स को आपके ब्लॉग के बारे में धीरे धीरे पता चलने लगे और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे। गेस्ट ब्लॉगिंग की मदद से आपको अच्छे बैकलिंक्स मिलेंगे। 

हाई-क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाएं

यहाँ हम High Quality Backlink बनाने के आसान और बेहतर तरीके जानेंगे।

 Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये? - हिंदी में | What is Backlink and How to Create Quality Backlink? - In Hindi

 

1.  Guest blogging

High Quality Backlink के लिए Guest Post या Guest Blogging को सबसे अच्छा माना जाता है, आप किसी भी High Authority साइट पर Guest Post करके Do Follow Backlink प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट से संबंधित अन्य High Authority साइटों को खोजना होगा जो Guest Post स्वीकार करती हैं। फिर उनसे संपर्क करके आप एक अच्छा लेख लिखेंगे, उस लेख में आप अपनी साइट या किसी विशेष पृष्ठ का लिंक देंगे और फिर उस लेख को उस साइट पर सबमिट कर देंगे।

उस ब्लॉग का मालिक आपके द्वारा दिए गए पोस्ट को चेक करेगा, अगर आपने पोस्ट उनके गेस्ट पोस्ट की पॉलिसी के अनुसार लिखा है तो उसे पब्लिश कर दिया जाएगा.

और ऐसे में आपको High Authority साइट से do follow backlink मिल जाएगा, इस प्रकार का बैकलिंक आपकी साइट की अथॉरिटी और ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है।

अब सवाल यह है कि हम Guest Post के लिए Website कैसे ढूंढे, इसके लिए Google में अपनी Website का Topic लिखने के बाद Space देकर Guest Post टाइप करें और फिर Search करें।

आपको बहुत सारे परिणाम दिखाई देंगे, उनमें से आप Guest Post के लिए High Authority साइट को चुन सकते हैं।

2. Social media marketing

आज के समय में आपका अकाउंट लगभग सभी सोशल प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, शेयरचैट, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन, क्वोरा आदि पर होगा।

अब आप इन प्लेटफॉर्म्स पर अपनी वेबसाइट के नाम का एक पेज बनाते जाएं और इन प्लेटफॉर्म्स पर अपनी प्रोफाइल में अपनी साइट का यूआरएल डालें, इससे आपको डू फॉलो बैकलिंक भी मिलेगा और जो पेज आपने बनाया है उस पर आप अपनी साइट पर जा सकते हैं ब्लॉग या पेज।

Social platform आप जितना ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे उतना ज्यादा से ज्यादा आपको back link मिलते जाएगा एवं आपकी webweb page पर site visitors तेजी से बढ़ेगा।

ध्यान रहे social platform पर अपने webweb page का URL percentage करने के पहले वहां की पॉलिसी को अच्छा से समझ लीजिए नहीं तो उस प्लेटफार्म पर आपके internet site का लिंक ब्लॉक भी हो सकता है।

Social media platform से आने वाला site visitors का 70 परसेंट हिस्सा Facebook से आता है एवं कई बार हम फेसबुक पर बहुत ज्यादा लिंक शेयर कर देते हैं जिसके वजह से फेसबुक हमारे area को ब्लॉक कर देता है।

3. Blog Commenting

Blog commenting एक बहुत ही आसान तरीका है back link बनाने के लिए, आप अपने internet site से संबंधित अन्य excessive authority webweb page पर कमेंट करते समय अपने webweb page या फिर किसी specific web page का लिंक दे सकते हैं।

Comment करते समय ऊपर अपना नाम नीचे electronic mail एवं उसके नीचे आप अपने internet site या फिर किसी put up का URL देने के बाद उसके नीचे उस put up से रिलेटेड अच्छा सा एक कॉमेंट देकर सबमिट करेंगे।

ज्यादातर remark back link no observe ही होता है लेकिन कुछ webweb page पर remark back link भी do observe होता है। Do observe के साथ ही no observe back link भी बनाना जरूरी होता है do observe back link आपके webweb page की authority एवं rating बढ़ाता है वहीं दूसरी तरफ no observe back link आपके webweb page को herbal बनाता है।

4. Forum Join करे

आप अपने वेबसाइट से संबंधित boards be part of करके एवं प्रोफाइल में अपने webweb page का लिंक डाल के do observe back link बना सकते हैं।

इसके अलावा आप discussion board पर आए हुए प्रश्नों का उत्तर देते समय अपने उस उत्तर में अपने webweb page या फिर पोस्ट का लिंक डाल सकते हैं और इस तरह से discussion board पर 20 मिनट देकर अपने webweb page का 10 परसेंट ट्रैफिक में इजाफा कर सकते हैं।

Forum के profile में आप जो लिंक देंगे वह Do Follow Backlink बनेगा लेकिन प्रश्न पूछते समय या फिर प्रश्नों का उत्तर देते समय जो लिंक डालेंगे वह no observe back link बनेगा।

ठीक ऐसे ही आप Google Q and A या Quora be part of  करके profile में do observe back link एवं quora के प्रश्नों का उत्तर देते समय या प्रश्न पूछते समय no observe back link बना सकते हैं।

ध्यान रहे हो quora be part of करने के तुरंत बाद ही अपने query या फिर solution में लिंक ना देवे तो ही अच्छा है पहले कुछ दिन तक क्वालिटी क्वेश्चन एवं आंसर लिखें।

इससे quora पर आपकी profile की authority अच्छा बन जाएगा फिर 2 या 3 महीने बाद आप अपने हर query या solution में अपने webweb page का लिंक दे सकते हैं।

अगर आप Quora को be part of करते ही अपने webweb page का लिंक देने लगेंगे तो quora को ऐसा लगेगा कि आप अपने webweb page को प्रमोट करने के लिए ही उसके platform पर आए हैं और हो सकता है वह आपके आईडी को ब्लॉक कर देवें।

READ ALSO:-

How To Use Filters for Spam Emails?

Free Blogger Templates 2022

How to use google trends for blogging in 2022?

What is google question hub and how to use google question hub?

Importance Of Blog Creation And Its Uses In Our Life

What is Koo App-Desi TikTok Twitter

डिजिटल मार्केटिंग क्या है | What is Digital Marketing in Hindi

Digistore24 kya hai? Digistore24 se Paise Kaise kamaye

What is Pay on delivery on Amazon?

High-Quality Website से Free में Dofollow Backlinks कैसे बनाए |

ऑनलाइन traffic बढ़ाने और अपनी पेज रैंकिंग में सुधार करने के कई तरीकों में से एक है बैकलिंक्स बनाना। आज बहुत सारे backlink maker tools ऑनलाइन उपलब्ध हैं। यह आपके बैकलिंक की Quality का अच्छा ख्याल रखता है। बस बैकलिंक्स बनाते समय एक बात का ध्यान रखे की ज्यादा लालच न दिखाए जरुरत के अनुसार ही बैकलिंक्स create करे।

वैसे हम सभी को अपने Search Results या SEO को बेहतर बनाने के लिए backlink की जरूरत होती है। तो यहाँ हमने Selected ऑनलाइन High Quality backlink generator tools की सूची तैयार की है। आप इन SEO टूल्स लिस्ट का उपयोग करके आसानी से Online Backlink बना सकते हैं।

Free में Dofollow Backlinks – 36 High-Quality Website से

https://smallseotools.com/backlink-maker/
http://seowagon.com/backlink-maker
https://www.duplichecker.com/backlink-maker.php
http://hawkwebtools.com/backlinker/
http://www.coderduck.com/backlink-maker
https://www.cuteseotools.net/backlink-maker
http://www.elkseo.com/Backlink-Maker
http://seotoolstation.com/backlink-maker
http://www.99traffictools.com/backlink-maker
https://www.callseotools.com/backlink-maker
http://www.atozgoogleseotools.com/backlink-maker
https://smartseotools.org/backlink-maker
http://www.turboseotools.com/backlink-maker
http://www.tools.earndaddy.com/backlink-generator
https://ultraseotools.com/backlink-maker
http://sagarseotools.com/backlink-generator
http://www.freebacklinkcreator.com/backlinks/backlink.php
http://www.allproman.com/generator/backlinkcode.php
http://www.backlinkr.net/
http://www.w3seo.info/backlink-maker
http://seounity.com/tools/backlink-builder/
http://backlinks.ymedaily.com/
http://www.seoworld24x7.com/backlink-generator
http://100downloads.xyz/edugov/
http://sitowebinfo.com/back/
http://www.ruby-web-links.com/free-web-links.asp?f=GXFNbacklink
http://real-backlinks.com/en
http://www.backlinkgenerator.net/
http://www.bulklink.org/
http://www.2000backlink.com/
http://useme.org/
http://www.solidseotools.com/backlink-maker
http://www.freeseoindexer.com
http://masspings.com/massbacklink.php
http://www.freebacklinkbuilder.net/
http://indexkings.com/
http://www.pooloftools.com/backlink-maker

Conclusion

आज हमने सीखा कि बैकलिंक्स क्या है, बैकलिंक्स कितने प्रकार के होते हैं, बैकलिंक्स का महत्व क्या है और कई अन्य चीजें जो हमने आज के ब्लॉग में सीखी हैं। मुझे उम्मीद है कि इन ब्लॉगों में आपको बैकलिंक्स के बारे में नई चीजें सीखने को मिली होंगी। फिर भी अगर आपके मन में बैकलिंक्स को लेकर कोई सवाल या शंका है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं कोशिश करूंगा कि मैं आपकी मदद कर सकूं।

 How did you like the information was given by this blog of mine, do write your thoughts in the comment section.

Hello Friends, My name is Shailender Sharma and I am from New Delhi (India), (𝑺𝒉𝒂𝒊𝒍𝒆𝒏𝒅𝒆𝒓𝒔.𝒄𝒐𝒎)This is my Blog Website, I do all types of blog posts on this website, My purpose is that I will give you good information through my blog. I will try to deliver, hope you all will keep supporting me like this so that I can write more good articles for you. Thanks.

Sharing Is Caring So Please Share:

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock