RSS Feed क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है।

RSS फ़ीड क्या है

आप RSS Feed शब्द सुना होगा , यह पता करें कि यह क्या है।  अब आप क्लिक करें प्रौद्योगिकी को “ताज़ा” के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे करें। RSS Feed विजिटर्स को उनकी पसंदीदा वेबसाइटों की नई और नवीनतम सामग्री के बारे में हमेशा जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है । वेब पर त्वरित रूप से लागू होने पर सभी सामग्री को त्वरित रूप से तैयार किया जाता है।

 

RSS Feed क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है।

RSS का क्या मतलब है।

 
RSS Feed क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है।
 

RSS का मतलब रेअल सिंपल सिंडिकेशन या रिच साइट समरी है। इसे “पुश” तकनीक के बजाय “पुल” तकनीक के रूप में भी जाना जाता है। और, वास्तव में, यही विशेषता आज के इंटरनेट उपयोग के मामले में RSS को इतना लोकप्रिय बनाती है।

RSS Feed का क्या फायदा है।

 
RSS Feed क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है।
 

यह तर्क देना शायद कठिन है कि आज जो कोई भी इंटरनेट का उपयोग करता है उसने स्पैम के बारे में नहीं सुना है। अगर उनके पास एक ईमेल इनबॉक्स है तो वह शायद इससे भरा हुआ है।

स्पैम, गैर-शुरुआत के लिए, उन लोगों से अवांछित ईमेल की प्राप्ति है, जिनसे आपने जानकारी प्राप्त करने का अनुरोध नहीं किया था। स्पैम “पुश” तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है। यानी, लोग आपके ईमेल संदेश को आपके इनबॉक्स में “धक्का” देते हैं, चाहे आपने ईमेल प्राप्त करने के लिए कहा हो या नहीं।

और “पुश” तकनीक का वह पहलू है जो कई लोगों का मानना ​​​​है कि ईमेल की मृत्यु है। यह तर्कपूर्ण है कि ईमेल अभी भी काफी लंबे समय तक आसपास रहेगा, भले ही अभी भी ऐसे लोग हैं जो अवैध स्पैम प्रक्रिया को जारी रखते हैं। वास्तव में, कंपनियां अब केवल रोज़मर्रा के उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ विशाल निगमों को भी लाखों कमा रही हैं, उनकी स्पैम समस्या को हल करने का दावा करने वाले समाधान।

दूसरी ओर, RSS को ईमेल “पुश” तकनीक के बिल्कुल विपरीत कहा जा सकता है। क्योंकि आप अपने संदेश को ग्राहकों तक “धक्का” नहीं दे सकते। वास्तव में, RSS फ़ीड की सदस्यता लेने का एकमात्र तरीका स्वेच्छा से ऐसा करना है। और, साथ ही, वे जब चाहें सदस्यता समाप्त कर सकते हैं।

इसलिए इसे “पुल” तकनीक कहा जाता है। क्योंकि ग्राहक अपने पाठकों में जानकारी “खींच” लेते हैं और, यदि सामग्री उनकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं है, तो वे जब चाहें सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। इसलिए, ईमेल “पुश” तकनीक के विपरीत, RSS का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति स्पैम से भरे इनबॉक्स का अनुभव नहीं कर रहा है। उन्हें केवल सदस्यता समाप्त करना है और उन्हें फ़ीड प्रदान करने वाले व्यक्ति से दूसरा संदेश कभी प्राप्त नहीं होगा।

RSS Feed से पैसे कैसे कमायें।

 
RSS Feed क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है।
 

RSS ऑनलाइन पैसे कमाने का भी एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। और यह RSS की “पुल” तकनीक की लोकप्रियता के कारण है। RSS फ़ीड्स का उपयोग करके किसी वेबसाइट से कमाई करने का एक तरीका यहां दिया गया है।

एक स्थिर एक पृष्ठ वेब साइट स्थापित करने की कल्पना करें – यदि आप चाहें तो एक मिनीसाइट। अब, या तो Google Adsense कोड जोड़ें या Google Adsense शैली के विज्ञापनों का नया Yahoo संस्करण, जिसे किसी विज़िटर द्वारा क्लिककरने पर – आप नकद कमाते हैं।

यह आपको एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु देता है और, यदि आप अपने वेब पेज को ठीक से अनुकूलित करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप खोज इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करेंगे। और, जितने अधिक लोग आपका पृष्ठ देखेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे आपके वेब पेज के किसी एक लिंक पर क्लिक करेंगे और आप क्लिक से आय अर्जित करेंगे।

लेकिन RSS और भी अधिक क्षमता प्रदान करता है। क्योंकि उसी वेब पेज पर RSS फ़ीड जोड़कर, आप एक स्थिर वेब पेज को बदल देते हैं जिसमें केवल आपके द्वारा रखी गई जानकारी होती है, एक गतिशील हमेशा बदलते वेब पेज में जिसे अन्य लोग पढ़ने के लिए एक से अधिक बार वापस आ सकते हैं।

RSS Feed का वेब साइट में क्या लाभ है।

 
RSS Feed क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है।
 
आखिरकार, एक बार किसी ने एक पेज की वेब साइट पढ़ ली है, तो उनके लिए वापस आने के लिए क्या प्रोत्साहन है? बहुत, अगर आप अपने वेब पेज पर RSS फ़ीड्स का उपयोग करते हैं। आपके एक बार स्थिर वेब पेज पर 5, 10 या 15 फीड जोड़ना संभव है और अब, आपके पास एक ऐसा पेज है जो अपने आप अपडेट हो जाता है और कुछ ऐसा प्रदान करता है जिसे लोग बार-बार पढ़ने के लिए वापस आना चाहेंगे।
आप किसी भी वेब पेज को मुफ्त RSS क्रिएटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके आसानी से एक गतिशील वेब पेज में बदल सकते हैं। सबसे लोकप्रिय मुफ्त संस्करणों में से एक को कार्प कहा जाता है एक बार जब आप इस प्रोग्राम को अपनी वेबसाइट पर सेट कर लेते हैं और अपनी वेबसाइट पर उचित कोड जोड़ लेते हैं, तो आपको अपने वेब पेज के विषय से संबंधित RSS फ़ीड्स एकत्र करने की आवश्यकता होगी।
उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपके वेब पेज का विषय फूलों के बगीचे हैं। आप किसी साईट पर जा सकते हैं और उनका RSS फ़ीड कोड प्राप्त कर सकते हैं, इसे अपने कार्प कोडिंग में उचित स्थान पर रख सकते हैं जिसे आपने अपने वेब पेज पर डाला है और फिर कोड को निम्नानुसार समायोजित करें:
http://sitename/niche?hl=hi&q=flower+gardens&ie=UTF-8&output=rss

अब, एक बार जब आप अपना वेब पेज अपलोड कर लेते हैं, तो आपकी साइट स्वचालित रूप से फूलों के बगीचों के बारे में Google और टॉपिक्स से ताजा जानकारी प्राप्त कर लेगी। आप जिस भी वेब पेज का मुद्रीकरण करना चाहते हैं, उसके लिए इस उदाहरण का अनुसरण करें और अपनी खोज इंजन रैंकिंग को और अपने बैंक खाते को भी ऊपर उठते हुए देखें!

आज आपने क्या सीखा

  1. RSS Feed क्या है
  2. RSS Feed का उपयोग कैसे करते है। 
  3. RSS Feed का क्या मतलब है।
  4. RSS Feed का क्या फायदा है।
  5. RSS Feed से पैसे कैसे कमायें।
  6. RSS Feed का वेब साइट में क्या लाभ है। 

आपको मेरे इस ब्लॉग द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी , अपने विचार कमेंट सेक्शन में जरूर लिखें।

Hello Friends, My name is Shailender Sharma and I am from New Delhi (India), (𝑺𝒉𝒂𝒊𝒍𝒆𝒏𝒅𝒆𝒓𝒔.𝒄𝒐𝒎)This is my Blog Website, I do all types of blog posts on this website, My purpose is that I will give you good information through my blog. I will try to deliver, hope you all will keep supporting me like this so that I can write more good articles for you. Thanks.

Leave a Comment

error: 👹 Be Alert, Content is protected !!👹 | 👹 सावधान , आपको इस पेज को कॉपी करने की अनुमति नहीं है, धन्यवाद 🙏🙏