Blogging kaise shuru kare – How To Start Blogging In Hindi 2022?

वैसे आजकल ब्लॉगिंग(Blogging) के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं जिसमें आप अपने कैरियर या अपने शौक के रूप में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं लेकिन कुछ खास प्लेटफॉर्म आपको बता सकते हैं।

वैसे आजकल ब्लॉगिंग(Blogging) के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं जिसमें आप अपने कैरियर या अपने शौक के रूप में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं लेकिन कुछ खास प्लेटफॉर्म आपको बता सकते हैं।

Blogging शुरू करने के कुछ प्लेटफार्म

  • WORD PRESS
  • BLOGGER
  • WEEBLY 
  • SQUARE SPACE
  • WIX
  • MEDIUM
  • TUMBLER
  • JOOMLA
  • LINKEDIN
  • SIMPLE SITE
  • GHOST

फ्रीलांस लेखकों ने यह खोजना शुरू कर दिया है कि ब्लॉगिंग उनके लिए उपलब्ध नवीनतम करियर ब्रेक में से एक है। ब्लॉगिंग संवैधानिक रूप से एक विशेष विषय पर विज्ञापनों की एक श्रृंखला है जो उल्टे कालानुक्रमिक क्रम में सूचीबद्ध है।

ये ब्लॉग विभिन्न विषयों के बारे में हो सकते हैं और शायद मुहावरेदार, राजनीतिक, शैक्षिक, विनोदी या ब्लॉगर द्वारा पूछे गए किसी अन्य ब्रैकेट के बारे में हो सकते हैं।

इसके बावजूद, एक सफल ब्लॉग की कुंजी एक ऐसा ब्लॉग है जो एक ऐसे विषय से संबंधित है जो एक व्यापक पंथ को आकर्षित करता है। इसके अलावा, ब्लॉग को नियमित रूप से समसामयिक बनाया जाना चाहिए और ब्लॉग के एल्बमों में उपयोगी सामग्री वितरित करनी चाहिए।

यह रचना ब्लॉगिंग में करियर ब्रेक की संभावना पर कुछ जानकारी प्रदान करेगी, इस प्रकार के करियर के लाभों को उत्तेजित करेगी, और इस बारे में जानकारी देगी कि लेखक ब्लॉग को सफलतापूर्वक कैसे प्रबंधित कर सकते हैं।

हालांकि ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत इंचमील लोकप्रिय हो रही है, मल्टीप्लेक्स पेन इन विलक्षण उद्घाटनों को खोजने के तरीके के बारे में समझदार नहीं हैं। ये करियर ओपनिंग घोस्ट रिपोर्ट पोजीशन के रूप में या पेनमैन को एक बायलाइन की पेशकश करने वाले पदों के रूप में पेश किए जा सकते हैं और इन ब्लॉगिंग ओपनिंग को प्रति घंटा वास्तव में पेन के लिए किसी भी अन्य करियर ओपनिंग को बदलना पसंद है।

ब्लॉगर की तलाश करने वाली कंपनियां नौकरी के उद्घाटन को उसी तरह पोस्ट कर सकती हैं जैसे वे कंपनी के साथ अन्य उद्घाटन जैसे रेटिंग पदों या प्रबंधकीय पदों पर पोस्ट करेंगे। इसलिए, एक ब्लॉगर के रूप में एक स्थिति में रुचि रखने वाले पेन को उसी नौकरी खोज वेबसाइटों का उपयोग करना चाहिए जो वे अन्य कैरियर के उद्घाटन के लिए झुकते हैं।

ब्लॉगर कैरियर वेबसाइटों और प्रेषण बोर्डों पर भी जाने की इच्छा कर सकते हैं जो ब्लॉगिंग में केवल करियर पर निर्भर करते हैं। वेबसाइट ब्लॉगर्स को उन लोगों से जोड़ने के लिए सहेजी गई वेबसाइट का सिर्फ एक प्रतिनिधि है जो किसी विशेष ब्लॉग के लिए एक लेखक को काम पर रखने में रुचि रखते हैं।

इच्छुक ब्लॉगर्स को उन लोगों के लिए प्रेषण बोर्ड में शामिल होने पर भी विचार करना चाहिए जो ब्लॉगिंग के लिए जीवनयापन करते हैं।

यह दयालु हो सकता है क्योंकि वर्तमान में ब्लॉगर्स उन कंपनियों के बारे में जानकारी में भाग लेने की संभावना रखते हैं जिनके लिए वे काम करते हैं और साथ ही उन कंपनियों के बारे में कोई भी जानकारी जो वर्तमान में ब्लॉगर्स को किराए पर लेना चाहते हैं। ब्लॉगिंग में करियर बनाने के कई फायदे हैं।

संभवत: ब्लॉगिंग में करियर के लिए सबसे आकर्षक लाभों में से एक वह काम है जो आम तौर पर एक दूरसंचार स्थिति के रूप में किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब तक ब्लॉगर के पास ब्लॉग लिखने और अपलोड करने के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर तक पहुंच है, तब तक ब्लॉगर को किसी विशिष्ट स्थिति से कार्य करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

इसका मतलब है कि ब्लॉगर दुनिया में कहीं भी निष्पक्ष रह सकता है और अपने घर से ही आवश्यक कार्य कर सकता है।

इसके बावजूद, सभी ब्लॉगिंग पोजीशन टेलीकम्यूटिंग पोजीशन नहीं हैं। कुछ कंपनियों को निजी वरीयता के मामले में साइट पर काम करने के लिए ब्लॉगर्स की आवश्यकता हो सकती है।

ब्लॉगिंग में करियर के लिए एक और लाभ यह है कि ब्लॉगर के लिए आसान गति से काम करने की क्षमता है। ब्लॉगर को एक नियमित शेड्यूल के अनुसार ब्लॉग पर एक नई पोस्ट अपलोड करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन पोस्ट का वास्तविक लेखन तब किया जा सकता है जब ब्लॉगर के लिए यह आसान हो।

मल्टीप्लेक्स ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर पैकेज ब्लॉगर को किसी विशिष्ट पोस्ट को अपलोड करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करने में सक्षम बनाता है। यह ब्लॉगर को एक समय में कई पोस्ट लिखने की अनुमति देता है और उन्हें एक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रकाशित करता है।

लेकिन ब्लॉगर्स को जिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनमें से एक है समय को ब्लॉग में बदलना। यह विशेष रूप से बालों वाली है यदि ब्लॉगर कई ब्लॉगों को बनाए रखता है या यदि ब्लॉगर एक वर्तमान ईवेंट ब्लॉग रखता है जिसमें पोस्ट को समय पर होना चाहिए ताकि संकलन के लिए उपयुक्त और रुचि हो।

ब्लॉग पोस्ट को बैचों में लिखना और उन्हें चुनौती के रूप में प्रकाशित करने के लिए दर्ज करना कई ब्लॉगों को प्रबंधित करने का एक तरीका है।

इसके बावजूद, समसामयिक घटनाओं से संबंधित ब्लॉगों के साहित्यकारों को अपने समय को बुद्धिमानी से बजट में रखने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि वे सामयिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कर सकें। एक तरह से इसे दूर किया जा सकता है, दिन-प्रतिदिन के समय को अलग करने के लिए वर्तमान घटनाओं को पढ़ने के लिए एकांत निकालने के लिए और उसके बाद ब्लॉग लिखने और प्रकाशित करने के लिए समय निर्धारित करना।

उदाहरण के लिए, एक समसामयिक घटना ब्लॉग वाला ब्लॉगर सुबह के पहले दिन के समाचारों की समीक्षा करने का विकल्प चुन सकता है ताकि वे यह सोच सकें कि वे ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले के दिन के सभी उपयुक्त समाचारों की समीक्षा कर रहे हैं।

ब्लॉग मार्केटिंग क्या है

ब्लॉग जिन्हें वेबलॉग के रूप में भी जाना जाता है, वे इंटरनेट पर नई चीज़ हैं। वे एक ऐसे मंच की तरह हैं जिसका आप उपयोग कर सकते हैं जो आपको किसी भी विषय पर अपनी सलाह पोस्ट करने की अनुमति देगा जो आप चाहते हैं।

उनका उपयोग जर्नलिंग, प्रचार, लेखन और प्रकाशन के लिए किया जा सकता है, जो कुछ भी आपका दिल अपील करता है।

 इसके बावजूद, यदि आप एक बेब और नए ब्लॉगिंग के साथ-साथ मार्केटिंग भी हैं, तो वास्तव में कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें आप जानना चाहेंगे।

अगर आपके पास मार्केटिंग का दिमाग है तो ब्लॉग मार्केटिंग आसान है। आप पाएंगे कि सेनापति लोग ब्लॉग को एक दिन की किताब के रूप में उपयोग करते हैं, और इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने वाले इन ब्लॉगों का उपयोग उन्हें क्रॉसस बनाने के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि उनकी सलाह को वहां रखने और दूसरों को खोजने का एक तरीका है। उसी चीज से गुजर रहा है।

हालाँकि, सबसे आसान काम जो आप कर सकते हैं, वह है एक शुरू करना, और बस थोड़ी देर के लिए उसमें जर्नल करना, यदि आपने अभी किया है, तो पूर्व में एक ब्लॉग था। यह आपको यह जानने की अनुमति देगा कि ब्लॉग को बनाए रखने के लिए क्या आवश्यक है और यह क्या है। जब आप केवल अपनी सलाह और अपने दिमाग में जो कुछ भी लिख रहे होते हैं, आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं होता है और हासिल करने के लिए कुछ भी नहीं होता है।

आपको अपने ब्लॉग को सार्वजनिक करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप नहीं चाहते कि दूसरे लोग आपकी बात पढ़ें। यह एक विशेष वरीयता है।

हालांकि, ऐसा करने से आप देखेंगे कि यह कैसे काम करता है। या तो आप किसी उत्पाद या सेवा से निपटने की कोशिश में आगे बढ़ सकते हैं।

किसी वेबसाइट का उपयोग करने की तुलना में पूर्णांक को कॉल करने के लिए ब्लॉग का उपयोग करना सस्ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वहाँ बहुत सारी मल्टीप्लेक्स-मुक्त हड्डियाँ हैं जिनका उपयोग आप शब्द को बाहर निकालने के लिए कर सकते हैं, और वे वास्तव में उतनी ही अच्छी हैं जितनी आपके पास भुगतान करने वाली वेबसाइट है।

 बेशक आपका अपना यूआरएल होने के कुछ फायदे हैं, लेकिन एक नौसिखिए के लिए, एक मुफ्त हड्डी तब तक काम करेगी जब तक कि आप इसे लटका नहीं लेते और इसे अपने वेटर पर ले जाना चाहते हैं। मुफ्त ब्लॉग सिर्फ अनुकूलन योग्य नहीं हैं।

हालाँकि, आप पाएंगे कि आपका ब्लॉग अन्य सभी के जैसा दिखाई देगा यदि आप HTML से परिचित नहीं हैं। लेकिन, लॉन्च में यह ठीक है। वैक्सिंग के सफल होने के बाद आप उसके बाद हमेशा बदलाव कर सकते हैं।

 जब आपका अपना ब्लॉग होता है, तो आप उस पर पोस्ट की गई सामग्री के प्रभारी होते हैं। आप तय कर सकते हैं कि क्या कहा गया है, और क्या नहीं। आप आखिर यह सब लिख रहे हैं, है ना?

 तो, आकाश सीमा है। आप एक ब्लॉग चाहते हैं जो वेबसाइट की समीक्षा करता है और नामांकन लेता है, या आप खुदरा सामग्री को अपने घर से बाहर करना चाहते हैं, चुनाव आपका है।

आप जो कुछ भी चाहते हैं उसके बारे में शब्द निकालने के लिए ब्लॉग का उपयोग करना पूर्णांक की मांग और प्रचार करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप इसे अनुमति देते हैं तो ब्लॉग मार्केटिंग जटिल हो सकती है। यह वास्तव में उतना ही कठिन है जितना आप इसे बनाते हैं।

 जबकि वहाँ कुछ ब्लॉगर हैं जो ब्लॉग मार्केटिंग के उपयोग से छह अंकों की आय कर रहे हैं, हम सभी जानते हैं कि यह किया जा सकता है। हम सिर्फ जानना चाहते हैं कि कैसे। खैर, किसी भी नौसिखिए के लिए, छोटी शुरुआत करें, और कंफर्टेबल बनें।

सिक्स-फिगर ब्लॉगर्स जिसने भी ने किया। उन्होंने एक के साथ शुरुआत की, उसका पालन-पोषण किया, और या तो एक और ब्लॉग जोड़ा, उसका पालन-पोषण किया। या तो, दोनों ब्लॉगों को जारी रखते हुए और उन्हें आगे नहीं बढ़ने देते, वे दूसरों और दूसरों को जोड़ना जारी रखते थे।

बेशक, उनके पास मदद थी, और उन्होंने अपना बहुत सारा काम आउटसोर्स किया। हालाँकि, आपको कुछ मदद की आवश्यकता होगी, यदि आप ब्लॉगिंग के साथ एक निष्क्रिय आय बनाना चाहते हैं।

ब्लॉग मार्केटिंग सीखना बहुत अच्छी बात है। हालाँकि, आप उन्हें कहीं भी खुदरा कर सकते हैं, यदि आप किसी ब्लॉग से सामग्री की खुदरा बिक्री कर सकते हैं। ब्लॉग का उपयोग करके मनीबैग बनाना सबसे संतोषजनक सामग्री में से एक है जिसे आप कभी भी सीखेंगे कि कैसे करना है। बस रातों-रात मनीबैग बनाने का इंतजार न करें, यह जान लें कि आपको हर दिन इस पर काम करना है, और याद रखें कि आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं।

अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट रखने के लिए टिप्स

ब्लॉग को अप टू डेट रखना ब्लॉगिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। यह इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि नियमित ब्लॉग विज़िटर नियमित आधार पर नई सूचनाओं की आशा करते हैं।

सभी आगंतुक दिन में एक बार के रूप में एक नई पोस्ट को प्रति घंटा देखने की उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन ब्लॉग पर सामग्री को नियमित आधार पर सुव्यवस्थित किया जाएगा। अंतिम मामलों में, विज़िटर कम से कम दोहराए गए आधार पर नई सामग्री की आशा करते हैं।

 इसके बावजूद, विषय वस्तु के आधार पर आगंतुक एक आधार पर अपडेट की उम्मीद कर सकते हैं जो या तो अक्सर होता है। इसी तरह, आगंतुकों को इस प्रकार की जानकारी को अनगिनत समय से अधिक समय तक लेने में दिलचस्पी नहीं हो सकती है।

ब्लॉग प्रोपराइटरों को इस बात से सावधान रहना चाहिए कि विजिटर्स को किस नई पोस्ट की उम्मीद है यह विषय ब्लॉग को अद्यतित रखने के लिए रणनीति पर विचार करेगा, जिसमें ब्लॉग पोस्ट करने के लिए एक नियमित समय दर्ज करना, बुद्धिमानी से प्रकाशन उपकरण का उपयोग करना और आवश्यक होने पर अतिथि ब्लॉगर्स को काम पर रखना शामिल है।

दैनिक पोस्ट करने का समय

किसी ब्लॉग को अप-टू-डेट रहने की गारंटी देने में मदद करने का एक तरीका यह है ब्लॉगर्स जो हर दिन ब्लॉग की जांच, लेखन और प्रकाशन के लिए समय का एक विशिष्ट ब्लॉक करते हैं, उनके पास ब्लॉगर्स की तुलना में अद्यतित ब्लॉग होने की संभावना अधिक होती है, जो ऐसा करने के लिए समय मिलने पर कार्यों को पूरा करने की योजना बनाते हैं।

अभी भी ऐसे दिन हो सकते हैं जिनमें ब्लॉगर ब्लॉग पर एक नई पोस्ट प्रकाशित करने के लिए अकुशल है, लेकिन ब्लॉगर के पास ब्लॉग को अद्यतित रखने के लिए सख्ती से समय की बचत नहीं होने की तुलना में ये दिन कम होंगे।

जिन दिनों में ब्लॉग ब्लॉगिंग के लिए समय देने के लिए अयोग्य है, ब्लॉगर कम से कम एक संक्षिप्त संचार प्रकाशित करना चाह सकता है जिसमें बताया गया है कि एक नई ब्लॉग प्रविष्टि पोस्ट करना क्यों संभव नहीं था।

इससे एल्बम को पता चल जाएगा कि आप अतिरिक्त जानकारी को पढ़ने की उनकी इच्छा से आशंकित हैं लेकिन एक नया ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने में असमर्थ हैं। जब तक यह एक नियमित परिस्थिति के रूप में नहीं आता है, तब तक ब्लॉग कॉल करने वालों के ब्लॉग को देखना बंद करने की संभावना नहीं है, क्योंकि ब्लॉगर एक या दो दिन छोड़ देता है।

प्रकाशन टूल(Publishing Tools) का लाभ उठाना

कुछ ब्लॉग प्रकाशन उपकरण ब्लॉगर्स को समय से पहले ब्लॉग पोस्ट लिखने में सक्षम बनाते हैं और निर्दिष्ट करते हैं कि प्रत्येक पोस्ट को कब प्रकाशित किया जाना चाहिए।

यह उन ब्लॉगर्स के लिए एक उत्कृष्ट मार्कर है जो प्रतिदिन नई पोस्ट प्रकाशित करना चाहते हैं लेकिन ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए प्रत्येक दिन समय निर्धारित करने के लिए अनुपयुक्त हैं। इस तरह ब्लॉगर हर हफ्ते ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए समय निर्धारित कर सकता है और पूरे हफ्ते पोस्ट प्रकाशित कर सकता है।

यह कई ब्लॉगर्स के लिए प्रति घंटा एक आसान रणनीति है क्योंकि वे इस तरह से अधिक उपयोगी होने के लिए उपयुक्त हैं।

Guest Bloggers हायर करना

ब्लॉगर एक ब्लॉग को अप टू डेट रखने में उनकी सहायता करने के लिए अतिथि ब्लॉगर्स को काम पर रखने पर भी विचार कर सकते हैं। यह उन ब्लॉगर्स के लिए एक सार्थक शैली हो सकती है, जिन्हें न केवल अपने ब्लॉग को अद्यतित रखने में कठिनाई हो रही है, बल्कि थोड़ी विविधता के साथ संकलन सौंपने में भी रुचि है।

इसके बावजूद, अपने ब्लॉग को अद्यतित रखने के इस प्रेषण के लिए आने वाले ब्लॉग धारकों को ठीक से विचार करना चाहिए कि पवित्र ब्लॉग संकलन इस परिवर्तन का जवाब कैसे देंगे।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ संकलन अतिथि ब्लॉगर द्वारा लिखे गए ब्लॉग को पढ़ने में रुचि नहीं ले सकते हैं। तो एक अतिथि ब्लॉगर का उपयोग वास्तव में ब्लॉग को नियमित रूप से आधुनिकीकरण न करने की तुलना में ब्लॉग के लिए अधिक हानिकारक हो सकता है।

ब्‍लॉगर अतिथि ब्‍लॉगरों के उपयोग के संबंध में संकलन प्रतिक्रिया को दो अलग-अलग तरीकों से माप सकते हैं। अतिथि ब्लॉगर्स के उपयोग के बारे में संकलनों का सर्वेक्षण करना सबसे सरल और सबसे सरल शैली है।

यह इस मुद्दे पर विचार करने के लिए संकलन पूछकर और दर्ज की गई प्रदर्शनी को सारणीबद्ध करके किया जा सकता है। संकलन प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए एक अन्य शैली एक अतिथि ब्लॉगर का परिचय देना और उस बाज़ार की तुलना करना है जिसे अतिथि ब्लॉगर बाज़ार से प्राप्त करता है

नोट:- 101 गेस्ट पोस्ट साइट्स

जो ब्लोग्गर्स Guest Posting करने में रुची रखते है वह नीचे दिए Button पर क्लिक करें

How did you like the information given by this blog of mine, do write your thoughts in the comment section?

Hello Friends, My name is Shailender Sharma and I am from New Delhi (India), (𝑺𝒉𝒂𝒊𝒍𝒆𝒏𝒅𝒆𝒓𝒔.𝒄𝒐𝒎)This is my Blog Website, I do all types of blog posts on this website, My purpose is that I will give you good information through my blog. I will try to deliver, hope you all will keep supporting me like this so that I can write more good articles for you. Thanks.

Sharing Is Caring So Please Share:

4 thoughts on “Blogging kaise shuru kare – How To Start Blogging In Hindi 2022?”

  1. I have been browsing online more than three hours lately, yet I by no means discovered any fascinating article like yours. It is beautiful price enough for me. In my view, if all website owners and bloggers made just right content material as you probably did, the internet will be much more useful than ever before.

    Reply

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock