मैं भारत में ब्लॉग लिखकर पैसे कैसे कमा सकता हूं | write articles and earn money in india.

मैं भारत में ब्लॉग लिखकर पैसे कैसे कमा सकता हूं? – दोस्तों यह सवाल मन में आना इस बात की और संकेत करता है की लेख लिखने के प्रति आपकी कितनी रुची है और आज हम अपने इस ब्लॉग के माध्यम से इसी बात की जानकारी देंगे

मैं भारत में ब्लॉग लिखकर पैसे कैसे कमा सकता हूं? – दोस्तों यह सवाल मन में आना इस बात की और संकेत करता है की लेख लिखने के प्रति आपकी कितनी रुची है और आज हम अपने इस ब्लॉग के माध्यम से इसी बात की जानकारी देंगे

ब्लॉग लिखना आपकी साइट और संबद्ध कार्यक्रमों को बढ़ावा देने का एक आसान तरीका हो सकता है। यह अब तक की सबसे आसान चीजों में से एक है जिसे लगभग कोई भी कर सकता है और परिणाम देख सकता है। जब आप लेख लिखते हैं और उन्हें लेख निर्देशिकाओं में जमा करते हैं तो आपको न केवल मूल्यवान बैकलिंक मिलते हैं। आपको अपनी सामग्री को सामान्य रूप से स्वयं की तुलना में अधिक आगंतुकों के सामने रखने का मौका मिलता है।

How can I make money by writing articles?

ब्लॉग लिखने के लिए एक विषय खोजना

इंटरनेट मार्केटिंग में अधिकांश चीजों की तरह आपको सबसे पहले लिखने के लिए एक विषय खोजना होगा। इस मामले में, हालांकि हम ऐसे कीवर्ड की खोज नहीं करने जा रहे हैं, जिन्हें रैंक करना आसान है। आप प्रचार करने के लिए उत्पाद का चयन करके अपने लेख का विषय निर्धारित करने जा रहे हैं।

अधिमानतः इस विषय का आपकी साइट या ब्लॉग के मुख्य विषय से कुछ लेना-देना होना चाहिए। यदि आपके पास कोई साइट या ब्लॉग नहीं है तो चिंता न करें। आप या तो उन्हें पोस्ट करने के लिए एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं या बस अपने खुद के लेख पोस्ट करना छोड़ सकते हैं।

वहाँ के लोग अपनी खुद की साइट के बिना भी लेखों में संबद्ध कार्यक्रमों को बढ़ावा देकर पैसा कमाना जानते हैं। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अपने स्वयं के लेख संबंधित ब्लॉग या साइट पर पोस्ट करें लेकिन यह आवश्यक नहीं है।

उत्पाद खोजने का सबसे आसान तरीका

अब जब आपके पास इस बारे में एक सामान्य विचार है कि आप किस बारे में लिखने जा रहे हैं, तो आपको उसमें प्रचार करने के लिए एक उत्पाद खोजने की आवश्यकता है। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका clickbank.com का उपयोग करना है।

किसी सहबद्ध के लिए साइनअप करना पूरी तरह से मुफ़्त है और आपको उस चीज़ पर उत्पाद मिलेंगे जिसके बारे में आप सोच सकते हैं। किसी उत्पाद को खोजने के लिए बस अपना मुख्य कीवर्ड खोजें या उस श्रेणी को ब्राउज़ करें जिससे आपका विषय संबंधित है।

आपको किसी उत्पाद को खोजने में कठिन समय नहीं लगना चाहिए। वास्तव में आपको कई उत्पाद मिल सकते हैं। इसे केवल एक तक सीमित करने के लिए, हालांकि आप एक उच्च गुरुत्वाकर्षण या शीर्ष के पास चुनना चाहेंगे। ये उत्पाद अन्य समान उत्पादों की तुलना में बेहतर बिकते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि उनके पास केवल एक बेहतर बिक्री पृष्ठ है। ये उत्पाद आपको बेहतर परिणाम देंगे।

इस बिंदु पर आपके पास प्रचार करने के लिए एक विषय और एक उत्पाद होना चाहिए। अब समय आ गया है कि आप अपना लेख लिखना शुरू करें। यदि आप अपने विषय के बारे में जानते हैं तो यह आवंटन आसान हो जाएगा। यदि आप चिंता न करें, तो आप अपनी आवश्यक जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए खोज करने के लिए सबसे अच्छी जगह “मेन कीवर्ड फोरम” के लिए Google पर है जिसमें मुख्य कीवर्ड आपका विषय है।

आपको मंचों पर सचमुच बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी। ये देखने के लिए अब तक की सबसे अच्छी जगह हैं क्योंकि आप यह भी देखेंगे कि लोग क्या सवाल पूछ रहे हैं। यदि आप अपने लेख विषय बाजार में एक आम समस्या पर एक लेख लिख सकते हैं और इसके आसपास कैसे काम कर सकते हैं या इसे हल कर सकते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा। आप जानते हैं कि लोग जानकारी की तलाश में हैं इसलिए आपके लेख पर कुछ अच्छा ध्यान दिया जाना चाहिए।

मंचों के चारों ओर ब्राउज़ करने के बाद आपको लक्षित बाजारों की मुख्य समस्याओं को जानने के साथ-साथ लिखने के लिए बहुत अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अब आपको बस इतना करना है कि उस नई मिली जानकारी को अपने लेख में डालना शुरू कर दें।

आप केवल सूचनाओं का एक गुच्छा एक साथ नहीं फेंकना चाहते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक लेख की रूपरेखा का पालन करना चाहिए कि यह कई साइटों और ब्लॉगों द्वारा उठाया जाता है।

आपके लेख लिखने का उद्देश्य जानकारी पूर्ण और मनोरंजक होना

आपके लेख का उद्देश्य जानकारीपूर्ण और मनोरंजक होना है। किसी व्यक्ति से बैनर या वर्गीकृत विज्ञापन देखना काफी कठिन है। आप चाहते हैं कि आपका लेख आकर्षक और रुचिकर हो ताकि आपका दर्शक पूरी बात पढ़ सके। यदि आपका लेख एक बड़े विज्ञापन की तरह दिखता है तो लोग जल्दी से बैक बटन दबाएंगे और कई साइटें इसे प्रकाशित नहीं करेंगी।

लेख शैलियों के पाँच मुख्य प्रकार

लेख शैलियों के पाँच मुख्य प्रकार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

  1. संबद्ध लिंक या दो में पर्ची करने का यह अब तक का सबसे लोकप्रिय और सबसे आसान तरीका है। किसी ऐसी चीज़ को बेचना आसान है जो आपके द्वारा लिखी जा रही प्रक्रिया को आसान या तेज़ बनाती है।

हालांकि बोल्ड मत बनो, यह लोगों को बंद कर देगा। सीधे शब्दों में कहें, “यदि आपके पास महान उत्पाद है तो चरण 3 – 5 छोड़ें। अभी के लिए हम केवल यह मानेंगे कि आप नहीं करते हैं”। यह सूक्ष्म है और परिणामों में खींचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

  1. दूसरे प्रकार का लेख राय आधारित लेख है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस उद्योग या व्यवसाय में काम करते हैं, नए विकास और उत्पाद होंगे। यह आपके लिए इस उत्पाद या सेवा के बारे में जनता को अधिक बताने और अपने संबद्ध लिंक में पर्ची करने का एक अच्छा मौका है। आप अपने विचार लिखने के लिए आसानी से कुछ पा सकते हैं। इस बारे में एक लेख लिखने का प्रयास करें कि उक्त उत्पाद उद्योग को कैसे प्रभावित करेगा या यह आपके व्यवसाय को कैसे प्रभावित करेगा।
  2. तीसरे प्रकार का लेख एक व्यक्तिगत कहानी/प्रेरणादायक निबंध है। इस तरह की मानवीय रुचि की कहानियां एक और लोकप्रिय प्रारूप हैं। आप बस अपने उद्योग में अपने अनुभवों के बारे में लिख सकते हैं या आपने अपना व्यवसाय क्यों शुरू किया। शायद किसी उत्पाद के लिए संबद्ध लिंक में फेंक दें जिसने आपकी मदद की। यदि संभव हो तो इसे हास्यपूर्ण या प्रेरक बनाने का प्रयास करें और यदि आप इसे खींच सकते हैं तो इसे दोनों बनाएं।
  3. चौथे प्रकार का लेख पुस्तक अंश या संक्षेपण है। यह लिखने के लिए सबसे अच्छा प्रकार का लेख है यदि आप उस उत्पाद के मालिक हैं जिसका आप प्रचार कर रहे हैं। आप टीज़र के रूप में देने के लिए बस एक या दो लेख में एक अध्याय बना सकते हैं या उत्पाद में चर्चा किए गए विचारों के आधार पर एक संक्षिप्त लेख लिख सकते हैं।
  4. पाँचवाँ और अंतिम लेख प्रकार एक शीर्ष दस सूची है। यह वास्तव में शीर्ष दस होना जरूरी नहीं है। यह एक शीर्ष सात सूची हो सकती है या जो भी आप चाहते हैं लेकिन शीर्ष दस सूची लेख सबसे लोकप्रिय है। आप आसानी से “शीर्ष पांच में टीवी सुविधाएँ होनी चाहिए” पर एक लेख लिखने में सक्षम होना चाहिए और फिर अंत में एक सिफारिश करना चाहिए।

अब जब आपको इस बात का अच्छा अंदाजा हो गया है कि आपका लेख कैसा दिखेगा और इसमें कौन सी जानकारी होगी, यह लिखना शुरू करने का समय है। प्रत्येक लेख को एक बहुत ही बुनियादी रूपरेखा का पालन करना चाहिए। यदि आप इस सरल चरण को छोड़ने में विफल रहते हैं तो आपका लेख उठाया या पढ़ा नहीं जाएगा।

आप अपने लेखों के पैराग्राफ को छोटा रखना चाहेंगे। सामयिक एक वाक्य पैराग्राफ के साथ तीन से चार पंक्तियाँ पर्याप्त होनी चाहिए। इससे आपके लेख को पढ़ने में आसानी होती है। अधिकांश दर्शक आपके लेख में मौजूद टेक्स्ट के किसी भी बड़े ब्लॉक को आसानी से छोड़ देंगे या स्किम कर देंगे।

लेख कैसा लिखे

  1. आपके लेख का पहला भाग आपका शीर्षक है। यह बहुत कुछ वैसा ही होना चाहिए जैसा आप किसी विक्रय पत्र पर देखेंगे। शीर्षक का एकमात्र उद्देश्य पाठकों का ध्यान आकर्षित करना और जिज्ञासा जगाना है। यदि आपका शीर्षक खराब लिखा गया है तो आपका बाकी लेख देखा भी नहीं जाएगा। यह आपके लेख का अब तक का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  2. आपके लेख का दूसरा भाग प्रारंभिक अनुच्छेद है। इस पैराग्राफ में आप जो चर्चा करेंगे उसका एक संक्षिप्त विवरण देना चाहिए और पाठक को और भी आगे खींचने में मदद करनी चाहिए। यह दिलचस्प होना चाहिए और पाठक को कुछ प्रश्नों के साथ छोड़ देना चाहिए जिनके उत्तर आप अपने लेख में देंगे। यह आपके लेख का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण भाग है। यदि आप इसके माध्यम से उनकी रुचि बनाए रख सकते हैं तो वे आपके शेष लेख को पढ़ने की अधिक संभावना रखते हैं।
  3. आपके लेख का तीसरा भाग शरीर है। इस अनुभाग में आपकी अधिकांश जानकारी होगी। आपको अपने पाठक को लगातार मूल्यवान जानकारी देते रहना चाहिए और किसी भी तरह की फुलझड़ी और भराव से बचना चाहिए। आपका लेख उतना ही लंबा होना चाहिए, जितना होना चाहिए और अब नहीं। इसे संक्षिप्त, बिंदु तक और सरल रखें।
  4. आपके लेख का चौथा भाग निष्कर्ष होना चाहिए। यह खंड एक या दो पैराग्राफ का होना चाहिए और समीक्षा करें कि पाठक ने क्या सीखा। आपको अपने लेख को कॉल टू एक्शन या कुछ प्रेरणादायक शब्दों के साथ समाप्त करना चाहिए। आप हमेशा अपने लेखों को एक उच्च बिंदु पर समाप्त करना चाहते हैं। इससे आपके पाठकों को यह अहसास होगा कि उन्होंने अपना समय बर्बाद नहीं किया।
  5. आपके लेख का पाँचवाँ और अंतिम भाग लेखक BIO होना चाहिए। यह वह जगह है जहाँ आप अपने और अपने स्थान के बारे में अपनी सहबद्ध लिंक की जानकारी डालेंगे। अपना सहबद्ध लिंक डालते समय “महान उत्पाद के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया देखें – संबद्ध लिंक” जैसे कुछ का उपयोग करें। यह ज़बरदस्त विज्ञापन नहीं लगता है और इससे आपको अधिक क्लिक मिलेंगे।

इस बिंदु पर आपके पास एक सूचनात्मक लेख होना चाहिए जो आपके सहबद्ध लिंक के माध्यम से किसी उत्पाद को बढ़ावा देता है। तो अगली चीज़ जो आपको करनी चाहिए वह है अपने लेख को प्रस्तुत करने के लिए तैयार करना। आपने जो पहले ही लिखा है उसके अतिरिक्त आपको एक सारांश और कुछ खोजशब्दों की आवश्यकता होगी।

आपका सारांश लगभग तीन वाक्यों का होना चाहिए और आपके लेख का एक सिंहावलोकन देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका सारांश दिलचस्प है और पाठक को अपनी ओर खींचता है। कई बार जब कोई खोज कर रहा होता है तो केवल आपका शीर्षक और सारांश ही दिखाया जाता है, इसलिए उन्हें गिनें।

अब उन कीवर्ड्स की लिस्ट बनाएं जो आपके आर्टिकल से रिलेटेड हैं। यह सर्च इंजन को आपके लेख को खोजने में मदद करेगा और बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने में मदद करेगा। अब आप अपना लेख सबमिट करने के लिए तैयार हैं।

आपके लेख को सबमिट करने के लिए लेख निर्देशिकाएं

आपके लेख को सबमिट करने के लिए कई लेख निर्देशिकाएं हैं। सबमिट करने के लिए निर्देशिका खोजने के लिए मैं इसे आप पर छोड़ दूंगा। यदि आप केवल “लेख निर्देशिका” टाइप करते हैं तो आपको सैकड़ों की सूची मिलनी चाहिए। मेरा सुझाव है कि आप अच्छा कवरेज पाने के लिए शीर्ष बीस या तो जमा करें। आप जितनी अधिक निर्देशिकाएँ सबमिट करेंगे, आपके लेख प्रकाशित करने वाली साइटों की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

अधिकांश सभी आलेख निर्देशिकाएं समान हैं। आपको पहले एक लेखक खाते के लिए साइन अप करना होगा। फिर आप जितने चाहें उतने लेख सबमिट करना शुरू कर सकते हैं। आपके लेखों को स्वीकृत होने में कम से कम एक घंटा और एक महीने तक का समय लग सकता है। ध्यान रखें कि इन लोगों के पास पढ़ने के लिए ढेर सारे लेख हैं। इसलिए यह सोचने के बजाय कि वे कब समीक्षा करने जा रहे हैं, एक और लेख लिखें।

लेख लेखन सहबद्ध कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। एक बार जब आप अपने लेख लेखन खांचे में आ जाते हैं तो प्रत्येक लेख को लिखने और जमा करने में कम समय लगेगा। अधिकांश चीजों की तरह, अभ्यास के माध्यम से सुधार करने का एकमात्र तरीका है।

अपने चुने हुए विषय पर तब तक लेख लिखते रहें जब तक आपको लगता है कि आपने सभी विषयों को कवर नहीं कर लिया है। एक बार जब आप उस विषय के साथ कर लेते हैं तो एक नए उत्पाद और एक नए विषय पर आगे बढ़ते हैं। यदि आप ऐसा करना जारी रखते हैं, तो आप अंततः सभी दिशाओं से संबद्ध बिक्री को आते हुए पाएंगे।

101 GUEST POST SITES

यह 101 गेस्ट पोस्ट साइट्स Mr. Jerry Low (WHSR) के माध्यम से दी गई है इसका सारा श्रेय Mr. Jerry Low (WHSR) को जाता है 101 गेस्ट पोस्ट साइट्स तक पहुचने के लिए नीचे दिए बटन पर CLICK करें

How did you like the information was given by this blog of mine, do write your thoughts in the comment section?

Hello Friends, My name is Shailender Sharma and I am from New Delhi (India), (𝑺𝒉𝒂𝒊𝒍𝒆𝒏𝒅𝒆𝒓𝒔.𝒄𝒐𝒎)This is my Blog Website, I do all types of blog posts on this website, My purpose is that I will give you good information through my blog. I will try to deliver, hope you all will keep supporting me like this so that I can write more good articles for you. Thanks.

Sharing Is Caring So Please Share:

1 thought on “मैं भारत में ब्लॉग लिखकर पैसे कैसे कमा सकता हूं | write articles and earn money in india.”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock