Stress Shift Work और Serotonin Levels के बीच संबंध

Stress Shift Work और

Serotonin Levels के बीच संबंध

 

Stress Shift Work और Serotonin Levels के बीच संबंध 

इक्कीसवीं सदी फैशनेबल है जो अति-आधुनिक तकनीक, विश्व विपणन योग्य और व्यापार के आगमन की विशेषता है, और इसलिए अभेद्य प्रेरित करना और आगे बढ़ना चाहते हैं। इन कारकों के परिणामस्वरूप, व्यापारिक बर्तन एक बहुत ही दुनिया में संघर्ष करते हैं जहां मितव्ययिता हर दिन चौबीस घंटे, सप्ताह में सात दिन सक्रिय होती है। इस चमत्कार ने उन कर्मचारियों के लिए एक आवश्यकता पैदा कर दी जो रात भर सुबह के परमाणु घंटे तक काम कर सकते हैं। इस कार्य अनुसूची ने हाथ के जीवन को उलट दिया, जिससे उनके सोने का समय बन गया। बदलाव पारंपरिक शरीर के कार्यों को बाधित कर सकते हैं, नींद के चक्र में बाधा डाल सकते हैं, और शरीर की मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर चीजों को कम कर सकते हैं। (5-हाइड्रॉक्सिट्रिप्टामाइन) एक न्यूरोट्रांसमीटर हो सकता है जो केंद्रीय प्रणाली के भीतर होता है और मूड, नींद, व्यभिचार और भूख जैसे कई कार्यों को प्रभावित करता है। यह न्यूरोकेमिकल सेल कायाकल्प को बढ़ावा दे सकता है।

Stress Shift Work और Serotonin Levels के बीच संबंध

अध्ययनों से पता चलता है कि नॉन-डे शिफ्ट स्टाफ में “फील-गुड” हार्मोन की कम चीजें होती हैं जिन्हें मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर कहा जाता है। राष्ट्रीय राजधानी डायोड विश्वविद्यालय में प्रयोगकर्ता डॉ. कार्लोस जे, पिरोला ने 683 पुरुषों का अध्ययन किया और 437 दिन के कर्मचारियों की तुलना 246 शिफ्ट के कर्मचारियों से की। परिणाम, रक्त परीक्षण के माध्यम से मापी गई शिफ्ट श्रमिकों की सेरोटोनिन चीजें नियमित दिन के कार्यक्रम के तहत काफी कम थीं। इसके अलावा मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर चीजों को कम करने के लिए, शिफ्ट स्टाफ को उन्नत स्टेरॉयड अल्कोहल, हिपस्टरिज्म-टू-मिड्रिफ दरों, अतिरंजित दबाव स्तर और उन्नत एसाइलग्लिसरॉल चीजों के मालिक होने के लिए अतिरिक्त रूप से लगाया गया था।

READ ALSO:-

HOW TO GET NATURAL BEAUTY TIPS AND TRICKS AT HOME BY NATURE

HOW IS YOUR DIET PLANS FOR WEIGHT LOSE

10 Tricks Young Dikhne Ki

How to know the deficiency of Vitamin “A”

Stress Shift Work और Serotonin Levels के बीच संबंध

क्योंकि मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर चीजें नींद के पैटर्न और शरीर के वैकल्पिक कार्यों को नियंत्रित करती हैं, राष्ट्रीय राजधानी अध्ययन विश्वविद्यालय ने सलाह दी है कि शिफ्ट का काम एक तथाकथित शिफ्ट वर्क डिसऑर्डर का कारण हो सकता है। इस शिकायत वाले लोग सोने के बाद जागते रहते हैं। ये व्यक्ति अक्सर जागने के घंटों के दौरान वास्तव में थके हुए होते हैं। यह शिकायत एक टुकड़ा अनुसूची के परिणामस्वरूप होती है जो पूरे पारंपरिक नींद की मात्रा में होती है। इसके परिणामस्वरूप, जिन लोगों को अपने शरीर के कारण नींद न आने की समस्या होती है, उन्हें अभी भी जागने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। सोने और जागने का समय शरीर के आंतरिक मापक यंत्र की अपेक्षा से पूरी तरह अलग होता है।

Stress Shift Work और Serotonin Levels के बीच संबंध

वैकल्पिक अध्ययन यह भी बताते हैं कि गैर-मानक और रात की पाली में काम करने से वास और चयापचय प्रणाली पर प्रभाव पड़ सकता है। राष्ट्रीय राजधानी अध्ययन के प्रयोगकर्ताओं के अनुसार, इन अध्ययनों से पता चलता है कि एक स्पष्ट चरण है कि उच्च दबाव स्तर और अतिरंजित शरीर में वसा के लिए शिफ्ट का काम सीधे तौर पर जिम्मेदार है। इसके अलावा नींद के पैटर्न की अव्यवस्था के अलावा, मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर की घटी हुई चीजें भी तनाव, चिंता और अवसाद जैसी वैकल्पिक स्थितियों में शामिल हो जाती हैं।

Stress Shift Work और Serotonin Levels के बीच संबंध

जीवन परिवर्तन बेहतर मोनोअमीन न्यूरोट्रांसमीटर चीजों का कारण बनेगा। मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर चीजों को सामंजस्यपूर्ण बनाने के लिए, नींद के पैटर्न सामंजस्यपूर्ण होने चाहिए और खाद्य नियमों में मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर चीजों को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों को शामिल करना चाहिए। निश्चित दवाओं और पदार्थों जैसे कैफीन, निकोटीन, अल्कोहल और एंटीडिपेंटेंट्स से बचना चाहिए क्योंकि वे मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर उत्पाद खर्च करेंगे।

व्यक्ति विश्व स्वास्थ्य संगठन को अपने मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर चीजों को सुधारने की जरूरत है जो उन्हें अपने कारक में बढ़ावा देने के लिए दवा का उपयोग करेंगे। अमीनोएल्केनोइक एसिड 5-HTP को अक्सर पूरक के रूप में लिया जाता है और मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। एल-ट्रिप्टोफैन के रूप में संदर्भित एक अन्य एमिनोएल्केनोइक एसिड शरीर द्वारा मोनोमाइन न्यूरोट्रांसमीटर की आपूर्ति के लिए नियोजित किया जाता है। फिर भी, इन सप्लीमेंट्स को लेने से पहले, मामलों को क्रोकर्स और वैकल्पिक स्वास्थ्य पेशेवरों के आशीर्वाद का शिकार करने का सुझाव दिया जाता है। व्यक्तियों को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरह रात को जोड़ने के लिए स्वीकार्य आराम बनाए रखना चाहिए ताकि खराब माल को कम किया जा सके जो विकसित होगा। स्वस्थ संस्कृतियां और पोषण संबंधी खाद्य नियम मोनोअमीन न्यूरोट्रांसमीटर चीजों में सुधार कर सकते हैं और किसी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

मुख्य स्रोत:- plr.com

VISIT ALSO BECAUSE HEALTH IS WEALTH:-

How to earn money from Facebook(META) in 2021?

What is Quora Space and How can you be ready to make money with it in 2021?

BITCOIN क्या है क्या BITCOIN सुरक्षित है?

HOW TO EARN MONEY ONLINE FREE

How to promote affiliate products on Pinterest 2021?

👍 How did you like the information was given by this blog of mine, do write your thoughts in the comment section. Read in your Own Language, Just Click On Google Translate in Slide Bar Section.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.